For News (24x7) : 9829070307
RNI NO : RAJBIL/2013/50688
Visitors - 73299001
Horizon Hind facebook Horizon Hind Twitter Horizon Hind Youtube Horizon Hind Instagram Horizon Hind Linkedin
Breaking News
Ajmer Breaking News: एनकाउंटर में मारा गया विकास दुबे! एसटीएफ की गाड़ी पलटने के बाद मुठभेड़ की खबर |  Ajmer Breaking News: गोगामेडी मेला रहेगा स्थगित |  Ajmer Breaking News: अधिकतम व्यक्तियों की करें सैम्पलिंग-कलक्टर राजपुरोहित अजमेर शहर को चार जोन में बांटकर लिए जाएंगे सेम्पल |  Ajmer Breaking News: अब एसिम्पटोमेटिक मरीजों को किया जाएगा होम आइसोलेट शहर को चार जोन में बांटकर बढ़ाए जाएंगे सैम्पल |  Ajmer Breaking News: विद्यालय कार्मिकों की सेवा पुस्तिकाओं का अवलोकन |  Ajmer Breaking News: संक्रमण को देखते हुए आज से व्यापारियों का स्वेच्छिक बंद का निर्णय |  Ajmer Breaking News: दो महिला व 1 पुरुष सहित 3 कोरोना पोजेटिव पाए गए |  Ajmer Breaking News: एबीवीपी राष्ट्र शक्ति व व्यक्तित्व निर्माण की पाठशाला है |  Ajmer Breaking News: अजय शर्मा बने जिला स्तरीय दुग्ध विक्रय केंद्र समिति के सदस्य |  Ajmer Breaking News: भारत विकास परिषद के स्थापना दिवस पर होंगे विभिन्न सेवा कार्य | 

अंतर्राष्ट्रीय न्यूज़: नासा का क्रू डेमो-2 मिशन लॉन्च

Post Views 5

May 31, 2020

राष्ट्रपति ट्रम्प बोले- कैप्सूल सफलतापूर्वक पृथ्वी की निचली कक्षा में पहुंचा, दोनों एस्ट्रोनॉट्स सुरक्षित

भारतीय समय के अनुसार स्पेसएक्स के रॉकेट ने शनिवार रात करीब 1 बजे उड़ान भरी
2011 के बाद पहली बार अमेरिका ने अपनी धरती से यात्रियों को स्पेस स्टेशन भेजा

वॉशिंगटन. अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने निजी कंपनी स्पेसएक्स के अंतरिक्ष यान से 2 अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर भेजा। भारतीय समयानुसार शनिवार रात करीब 1 बजे रॉकेट ने कैनेडी स्पेस सेंटर से उड़ान भरी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प मिशन की लॉन्चिंग देखने के लिए फ्लोरिडा स्थित स्पेस सेंटर पहुंचे। लॉन्चिंग के कुछ घंटे बाद उन्होंने कहा कि स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल सफलतापूर्वक पृथ्वी की निचली कक्षा में पहुंच गया है। दोनों एस्ट्रॉनॉट्स सुरक्षित और स्वस्थ हैं।

उन्होंने कहा कि इस लॉन्च के साथ बीते एक दशक की हमारी कोशिश औपचारिक तौर पर पूरी हुई। अमेरिकी के बुलंद उम्मीदों के नए युग की शुरुआत हुई है। देश के पुराने नेताओं ने अमेरिकी एस्ट्रोनॉट्स को पृथ्वी की कक्षा में भेजने के काम को दूसरे देशों की दया पर निर्भर रखा। अब और ऐसा नहीं होगा।

नौ साल बाद अमेरिकी धरती से भेजा गया मानव मिशन

इस मिशन को  क्रू डेमो-2 और रॉकेट को क्री ड्रैगन नाम दिया है। इससे नासा के अंतरिक्ष यात्री रॉबर्ट बेनकेन और डगलस हर्ले 19 घंटे में आईएसएस पहुंचेंगे। 21 जुलाई 2011 के बाद पहली बार अमेरिकी धरती से कोई मानव मिशन अंतरिक्ष में भेजा गया है। स्पेसक्राफ्ट की लॉन्चिग अमेरिका के सबसे भरोसेमंद रॉकेट फॉल्कन-9 से की गई। स्पेसएक्स अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क की कंपनी है। यह नासा के साथ मिलकर भविष्य के लिए कई अंतरिक्ष मिशन पर काम कर रही है।

ट्रम्प ने लॉन्चिंग के ठीक बाद इस मिशन को अतुलनीय बताया। राष्ट्रपति ने कहा, असली प्रतिभा, वास्तविक बुद्धिमान, कोई भी हमारी तरह नहीं करता। अमेरिकी की नई महत्वाकांक्षाओं की शुरुआत हो चुकी है। पहले के नेताओं ने अमेरिका को दूसरे देशों की दया के काबिल बना दिया था। कई देश हमारे अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में भेजते थे, पर अब ऐसा नहीं होगा। अगर अमेरिकी एक हो जाएं, तो ऐसा कुछ नहीं जो हम नहीं कर सकते।


Latest News

July 10, 2020

एनकाउंटर में मारा गया विकास दुबे! एसटीएफ की गाड़ी पलटने के बाद मुठभेड़ की खबर

Read More

July 10, 2020

गैंगस्टर विकास दुबे एनकाउंटर में मारा गया, CM योगी ने DGP को किया तलब

Read More

July 10, 2020

सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों की संख्या को लेकर राजस्थान सरकार चिंतित गहलोत

Read More

July 10, 2020

राजस्थान में कोरोना के 500 नए मामले, कुल संक्रमितों की तादाद 22563, 491 लोगों की अब तक मौत

Read More

July 9, 2020

गोगामेडी मेला रहेगा स्थगित

Read More

July 9, 2020

अधिकतम व्यक्तियों की करें सैम्पलिंग-कलक्टर राजपुरोहित अजमेर शहर को चार जोन में बांटकर लिए जाएंगे सेम्पल

Read More

July 9, 2020

अब एसिम्पटोमेटिक मरीजों को किया जाएगा होम आइसोलेट शहर को चार जोन में बांटकर बढ़ाए जाएंगे सैम्पल

Read More

July 9, 2020

विद्यालय कार्मिकों की सेवा पुस्तिकाओं का अवलोकन

Read More

July 9, 2020

संक्रमण को देखते हुए आज से व्यापारियों का स्वेच्छिक बंद का निर्णय

Read More

July 9, 2020

दो महिला व 1 पुरुष सहित 3 कोरोना पोजेटिव पाए गए

Read More

© Copyright Horizonhind 2020. All rights reserved