For News (24x7) : 9829070307
RNI NO : RAJBIL/2013/50688
Visitors - 78859634
Horizon Hind facebook Horizon Hind Twitter Horizon Hind Youtube Horizon Hind Instagram Horizon Hind Linkedin
Breaking News
Ajmer Breaking News: विभिन्न मांगों को लेकर पटवारियो की पेन डाउन हड़ताल जारी |  Ajmer Breaking News: मेडिकल दुकानदारो को डराने वाले फर्जी ड्रग इंस्पेक्टर को दबोचा |  Ajmer Breaking News: त्रिशला वीरा केन्द्र के सहयोग से बच्चों को शूज वितरित |  Ajmer Breaking News: मजबुत परिवार-मजबुत समाज विषय पर संगोष्ठी आयोजित |  Ajmer Breaking News: पीएम स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के फ्री ऋ ण सुविधा |  Ajmer Breaking News: कोरोना वैक्सीनेशन हेतु एसडीएम ने बीएलओ की मीटिंग ली |  Ajmer Breaking News: अखिल भारतीय जांगिड़ महासभा ब्यावर शाखा की कार्यकारिणी घोषित |  Ajmer Breaking News: श्री महर्षि गौतम शिक्षण शोध संस्थान की कार्यकारिणी का गठन |  Ajmer Breaking News: सीनियर सिटीजन के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का शुभारंभ |  Ajmer Breaking News: भारत स्वाभिमान व पतंजलि योग समिति अजमेर के तत्वावधान में त्रि दिवसीय यज्ञ प्रशिक्षण शिविर सम्पन्न | 

अजमेर न्यूज़: अजमेर में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत

Post Views 371

January 16, 2021

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने किया संवाद

अजमेर में कोरोना टीकाकरण की शुरुआत



मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने किया संवाद




मेडिकल कॉलेज प्राचार्य डॉ. सिंह व डॉ. माहेश्वरी ने लगवाया पहला व दूसरा टीका




अजमेर, 16 जनवरी। कई महीनों से कोरोना महामारी से संघर्षरत जिले के लिए शनिवार का दिन खुशियों की सौगात लेकर आया। मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत द्वारा राज्य में टीकाकरण की शुरुआत के साथ ही अजमेर में भी सात चिकित्सालयों में कोरोना की वैक्सीन लगना शुरु हो गया। अजमेर के जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय एवं केकड़ी के जिला अस्पताल में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किए गए।




कोरोना महामारी से बचाव के लिए बहुप्रतीक्षित टीकाकरण की शनिवार से जिले में भी शुरुआत हो गई। मुख्यमंत्री  अशोक गहलोत ने जयपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने केकड़ी अस्पताल में उपस्थित चिकित्सा अधिकारियों से संवाद कर तैयारियों की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि फ्रंटलाइन हैल्थ वर्कर्स को निर्धारित शेड्यूल के अनुसार वैक्सीन लगाई जाए। वैक्सीन के भण्डारण के लिए डीप फ्रीज सहित समस्त व्यवस्थाएं माकूल करने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए गए।




उन्होंने टीके के संबंध में चिकित्सा अधिकारी डॉ. एस.ए. अली तथा एएनएम अनिशा के साथ संवाद किया। जिला चिकित्सालय केकड़ी को प्राप्त 500 टीके की खुराक के संबंध में जानकारी ली।




जिला कलक्टरप्रकाश राजपुरोहित ने जवाहरलाल नेहरु अस्पताल में व्यवस्थाओं का जायजा लिया। प्रथम दिवस जिले में लगभग 700 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण किया गया।




केकड़ी के लगभग 250 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना टीके की प्रथम खुराक लगायी जाएगी। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों को वेटिंग लॉज में बैठाया गया। कन्फर्मशन काउन्टर पर ऑनलाइन रजिस्टे्रशन तथा एसएमएस का वेरिफिकेशन किए जाने उपरान्त ही कार्मिकों को टीकाकरण कक्ष में प्रवेश दिया गया। टीकाकरण के पश्चात ऑनलाइन पुष्टि की गई। इसके पश्चात ऑब्र्जवेशन कक्ष में समस्त कार्मिकों को तीस मिनट तक विशेषज्ञों की देखरेख में रखा गया।




इस अवसर पर केकड़ी में आयोजित कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर  कैलाश चन्द्र शर्मा, उपखण्ड अधिकारी  सुरेन्द्र सिंह, चिकित्सा विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. इन्द्रजीत सिंह, प्रधान घीसी देवी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के. के. सोनी, आरसीएचओ शिन्दे स्वाति, विकास अधिकारी  मनोहर लाल शर्मा सहित समस्त स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे।




जिले में स्थानों पर लगेगी वैक्सीन




मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी ने बताया कि जिले में 7 स्थानों पर वैक्सीनेशन होगा। प्रतिदिन 100-100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अजमेर जिले में जेएलएन, जनाना, सैटेलाईट, मित्तल अस्पताल तथा केकड़ी, ब्यावर व किशनगढ़ अस्पताल में वैक्सीनेशन होगा। इस महीने 18, 19, 22, 23, 25, 27, 29 एवं 30 जनवरी को अस्पतालों में वैक्सीन लगाई जाएगी।



वैक्सीन हमारी रक्षा के लिएघबराएं नहीं




अजमेर जिले में सर्वप्रथम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. वी.बी. सिंह तथा डॉ. संजीव माहेश्वरी को वैक्सीन लगाई गई। उन्होंने कहा कि यह वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। इससे घबराने की जरूरत नहीं है। कोरोना से बचाव के लिए यह अत्यावश्यक है। पहली डोज लेने के बाद भी अगली डोज एवं उसके बाद भी सरकारी गाइडलाईन की आवश्यक रूप से पालना करें।

ajmer news , rajasthan news , horizon , horizon hind

© Copyright Horizonhind 2021. All rights reserved